कोरोना के बाद अब आया एक और खतरनाक वायरस, कई लगों को लिया चपेट में, पढ़े !

क्या है हंता वायरस hanta-virus-china

hanta-virus-china ये वायरस चूहे या फिर गिलहरी के कारण फैलता है। हालांकि इस वायरस को कोरोना की तरह घातक नहीं माना जा रहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि ये कोरोना की तरह हवा या सांस के जरिए नहीं फैल सकता है।

लेकिन सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक अगर कोई स्वस्थ्य व्यक्ति हंता वायरस से ग्रस्त व्यक्ति के संपर्क में आ जाए तो उसे ये वायरस होने की संभावान हो जाती है। चीन में जिस व्यक्ति की मौत इस वायरस से हुई है उस व्यक्ति ने जिस बस में सफर किया था। उस बस में मौजूद हर यात्री की अब जांच की जा रही है और ये देखा जा रहा है कि उनमें ये वायरस है की नहीं। इस बस में 32 लोग सवार थे। हंता वायरस से पीड़ित शख्स ने बस से शाडोंग प्रांत का सफर किया था।

क्या हैं लक्षण

hanta-virus-china हंता वायरस होने पर बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्टी, डायरिया जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं और धीरे-धीरे व्यक्ति के फेफड़ों में पानी भर जाता है, जिससे उसे सांस लेने में परेशानी होने लगती है। अगर समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो व्यक्ति की मौत हो सकती है।

चीन की हो रही आलोचना

कोरोना वायरस को लेकर चीन देश की पहले ही काफी आलोचना की जा रही है। कोरोना वायरस चीन के वुहान से फैलना शुरू हुआ था और अब ये पूरी दुनिया में फैल गया है। ऐसा माना जा रहा है कि ये वायरस वुहान के एक बाजार से फैला है। इस बाजार में जिंदा और मरे हुए जानवर बेचे जाते थे।

लोगों के मनों में बैठा डर

hanta-virus-china हंता वायरस का ये मामला ऐसे समय में सामने आया है। जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है। कोरोना एक वैश्विक महामारी है और इस वायरस से अब तक दुनियाभर में 16 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 3 लाख 82 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। ये वायरस 196 देशों में फैल चुका है और इस वायरस की दवा अभी तक खोजी नहीं जा सकी है। वहीं अब हंता वायरस का मामला सामने आया है।