जानिए 12 WordPress Plugins के बारें तो जो आपके लिए है जरुरी…..

पहले के मुकाबले इनदिनों वेबसाइट या ब्लॉग शुरू करने के लिए WordPress सबसे आसान और अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि  लगभग 30.8% से ज्यादा website WordPress पर डेवेलोप किया जाता  है. हालांकि वर्डप्रेस को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. इसकी मदद से आप मिनटों में एक ब्लॉग या वेबसाइट शुरू कर सकते हैं. आज के ज़माने में  ज्यादातर bloggers वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, क्योंकि यहाँ लाखों तरह की वर्डप्रेस थीम और प्लगइन का कॉम्बिनेशन मिल जाता है. इस आर्टिकल में वर्डप्रेस से जुड़ी हर बाते बतायंगे, जिसकी मदद से आप भी एक अच्छी वेबसाइट बना सकते है. तो चलिए जानते है वो तमाम WordPress Plugins जिनकी मदद से आप भी एक अच्छी वेबसाइट को बना सकते है, साथ ही ये Plugins प्रत्येक ब्लॉग या वेबसाइट के लिए जरूरी हैं।

जानिए 12 WordPress Plugins के बारें तो जो आपके लिए है जरुरी…..

Yoast

यह प्लगइन वर्डप्रेस के लिए सबसे जरुरी है. इसकी मदद से गूगल सर्च इंजन में हायर रैंक ( higher rank) प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस प्लगइन की मदद से कंटेंट को search engines के लिए अच्छी तरह से optimize कर सकते हैं. इतना ही नहीं यह प्लगइन (yoast SEO Plugin ) वर्डप्रेस साइट के लिए एक powerful toolset के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

  • इसका उपयोग करके, आप पोस्ट का SEO TITLE और मेटा विवरण बदल सकते हैं।

·         फ़ोकस कीवर्ड जोड़ सकते हैं·         आप XML साइटमैप बना सकते हैं।

 

All In One SEO

वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए All In One SEO एक प्लगइन है. हालांकि इस प्लगइन को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने वेबसाइट के वर्डप्रेस रिपोजिटरी में जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं. इस प्लगइन की मदद से आप one-page setting भी कर सकते है. All In One SEO में Yoast SEO के सभी features मौजूद है.

JETPACK

वर्डप्रेस वेबसाइट में यह प्लगइन सबसे मशहूर है. जानकारी के लिए बता दें कि यह प्लगइन बिलकुल फ्री है. आप इसे कई कार्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं.

·         यह आपकी साइट की छवियों को लोड करने के लिए अपने नेटवर्क प्रदान करता है·         साइट आँकड़े और विश्लेषण करने में मदद करता है. ·         सोशल मीडिया पोस्टिंग और शेड्यूलिंग में भी मदद करता है. ·         ब्रूट फोर्स अटैक प्रोटेक्शन, स्पैम फ़िल्टरिंग और डाउनटाइम मॉनिटरिंग जैसे कई फीचर से लैश है.

  • Secure logins और two-factor authentication

W3 Total Cache

 

W3 Total Cache एक बहुत पोपुलर प्लगइन में से एक है. इसकी मदद से website loading speed को काफी हद तक बेहतर बनाया जा सकता है. इसके अलावा, यह प्लगइन page size को कम करने के लिए minification and GZIP compression जैसे फ़ातुर में भी काम करता है. W3 Total Cache आपकी वर्डप्रेस साइट को fast करने के लिए advanced settings प्रदान करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. जानकारी के लिए बता दें की यह प्लगइन बिल्कुल फ्री है.

WP Super Cache  पोपुलर वेबसाइट प्लगइन में से एक नाम WP Super Cache का भी शामिल है. इसकी प्लगइन की मदद से Shared Hosting के लिए एक perfect विकल्प प्रदान करता है. यह आपके ब्लॉग / वेबसाइट की static HTML files create करता है, और जब कोई उपयोगकर्ता आपकी साइट पर विजिट करता है, तो यह विज़िटर को heavier PHP scripts के स्थान पर static HTML files को serve करता है. बाकी प्लगइन की तरह यह प्लगइन भी आपको बिलकुल फ्री में मिल सकता है. हालंकि इसकी सेटिंग करके आप अपने वेबसाइट को और बेहतर और गेर्म्स फ्री बना सकते है.  WP Smush images को Resize, optimize, और compress करने के लिए इस प्लगइन का इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही इस प्लगइन का इस्तेमाल आप website loading time और user experience को बेहतर बनाने के लिए कर सकते है. सबसे अच्छी बात यह हैं कि आपके वेबसाइट की इमेज साइज़ को बिना ख़राब किये image size कम करता है.    Lazy Loading plugin

Image किसी भी अन्य element की तुलना में लोड होने में अधिक समय लेते है, लेकिन आपकी साइट पर Bj Lazy Load प्लगइन को इनस्टॉल करने के बाद इस समस्या से निजात पाया जा सकता है.  यह lazy loading plugin आपके page load time में काफी सुधार करता है और वेबसाइट bandwidth को भी पहले के मुकाबले फ़ास्ट करता है.

 

Broken Links

यह प्लगइन आपकी वर्डप्रेस साइट पर Broken Links  यानी की ERROR को खोजने में मदद करता है.  इसके साथ ही user experience and website ranking में सुधार करता है. ध्यान देने वाली बात यह हैं की साइट पर Broken Links error को ठीक करने के बाद इसे तुरंत प्लगइन से डिलीट कर देना चाहिए.

WP-Optimize

यह प्लगइन भी आपके बड़े काम की है. इस प्लगइन की सहायता से आप अपने वेबसाइट पर अनावश्यक डेटा (trashed/unapproved/spam comments, stale data, pingbacks, trackbacks and expired transient) जैसे डाटा को एक क्लिक में हटा सकते है. जिसके कारण आपके वेबसाइट की स्पीड बनी रहती है.

Updraft Plus

यह प्लगइन सभी वेबसाइट के लिए काफी जरुरी है. इस प्लगइन की मदद से आप अपनी वेबसाइट फ़ाइलों और डेटाबेस का बैकअप 3rd-party storages जैसे ( Dropbox, Google Drive, Amazon S3 (or compatible) जैसे फाइल की डाटा को अपने email में ले सकते है.

अगर आपको भी उपर बताए गए प्लगइन पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें …